Bihar Laghu Udyami Yojana Document List : दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं। बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 फरवरी 2025 से शुरू कर दी गयी है। और इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 मार्च 2025 तक चलेगी। लेकिन आप इस योजना के लिए तभी आवेदन कर पाएंगे जब आपके पास इस योजना में लगने वाले सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद होंगे। तो बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? जिसकी पूरी जानकारी इस लेख में विस्तार से बताएंगे। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरुर पढियेगा।
दोस्तों बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज आय प्रमाण पत्र मांगा जाता है। यह आय प्रमाण पत्र आप सभी का 72,000 रूपये से कम का बना होना चाहिए और अंचल कार्यालय द्वारा निर्गत होना चाहिए, तभी जाकर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। हालांकि इसके अलावा भी कई सारे दस्तावेज आप सभी को प्रस्तुत करने पड़ते हैं। लेकिन इन सभी दस्तावेज़ों में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज आय प्रमाण पत्र को ही माना गया है, जिसे आप अपने ब्लॉक के आरटीपीएस काउंटर से बनवा सकते हैं।
Bihar Laghu Udyami Yojana Document List : Overall
विभाग का नाम | उद्योग विभाग, बिहार सरकार |
योजना का नाम | Bihar Laghu Udyami Yojana 2025 |
लेख का नाम | Bihar Laghu Udyami Yojana Document List |
लेख का प्रकार | Sarkari Yojana |
वित्तीय वर्ष | 2024-25 |
योजना का लाभ | ₹2 लाख रुपया |
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि | 19 फरवरी 2025 |
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि | 05 मार्च 2025 |
कौन आवेदन कर सकता है? | बिहार के गरीब परिवार जिनकी मासिक आय ₹6,000 है |
आधिकारिक वेबसाइट | यहाँ क्लिक करें |
विस्तार में जानकारी | कृपया लेख को पूरा पढ़ें। |
बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए आवेदन करने में ये सभी दस्तवेज लगेंगे?
दोस्तों Bihar Laghu Udyami Yojana Document List के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट भी प्रस्तुत करनी होगी। जिसे आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से घर बैठे निकाल सकते हैं या आप अपने बैंक के मेन ब्रांच में विजिट करके वहाँ से भी पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु आवेदन दे सकते हैं और अपने बैंक से पिछले छह महीने का स्टेटमेंट लेकर बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
दोस्तों Bihar Laghu Udyami Yojana Document List के लिए लगने वाले सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को आप किस तरीके से बनवाएंगे? और इसके लिए कौन-कौन दस्तावेज देने होते हैं, Bihar Laghu Udyami Yojana Document List की संपूर्ण जानकारी हम इस लेख में विस्तार से बता दिए हैं। इसलिए आप इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़िएगा।
Bihar Laghu Udyami Yojana Document List : Benefits
दोस्तों Bihar Laghu Udyami Yojana Document List के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को स्वरोजगार के लिए ₹2,00,000 की सहायता राशि दी जाती है, जिससे आप अपना खुद का बिज़नेस कर सकते हैं। यह पैसा वैसे ही परिवार को दिया जाता है जिनके परिवार की मासिक आय ₹6,000 से कम है। सालाना बात करें तो ₹72,000 से कम आय वाले परिवार इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके ₹2,00,000 बिलकुल फ्री में प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।
Bihar Laghu Udyami Yojana Document List 2024-25
Bihar Laghu Udyami Yojana Document List के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची निचे दी गई हैं।
1. Profile Photo
- आवेदन करते समय आवेदक को लाइव फोटो अपलोड करना होगा।
- इसके लिए आपको अपने Device के कैमरे को Enable करना होगा।
2. Age Certificate
आयु सत्यापन के लिए आपको निचे बताई गई किसी भी एक दस्तावेज को अपलोड करना होगा: –
- मैट्रिक का सर्टिफिकेट या अंक प्रमाण पत्र (जिस पर जन्म तिथि अंकित हो)
- जन्म प्रमाण पत्र
- पैन कार्ड
- आधार कार्ड
नोट:- इस दस्तावेज़ को PDF या JPG प्रारूप में अपलोड करना होगा जिसका आकार 200 KB या इससे कम होना हो।
3. Domicile Certificate
- निवास प्रमाण पत्र को अंचल के Rtps काउंटर से बनवा सकते हैं।
- इस प्रमाण पत्र को अपलोड करना जरुरी हैं।
4. PAN Card (Optional)
- पैन कार्ड अपलोड करना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपके पास पैन कार्ड है तो इसे अपलोड कर सकते हैं।
5. Caste Certificate
- दोस्तों सभी आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र अपलोड करना अनिवार्य है।
- वहीं सामान्य वर्ग के आवेदकों को ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है।
- जाति प्रमाण पत्र या ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आप अपने अंचल के Rtps काउंटर से बनवा सकते हैं।
6. Signature / Thumb impression
- हस्ताक्षर या अंगूठा निशान को स्कैन करके अपलोड करना जरुरी है।
7. Income Certificate
- इसे आप अपने अंचल के Rtps काउंटर से बनवा सकते हैं।
- जिसमें आपका वार्षिक आय ₹72,000 से कम होना चाहिए
नोट:- इस दस्तावेज़ को PDF या JPG प्रारूप में अपलोड करना होगा जिसका आकार 200 KB या इससे कम होना हो।
8. Aadhar Card
- सभी आवेदकों को आधार कार्ड स्कैन करके अपलोड करना जरुरी हैं।
9. Bank Statement / Passbook / Canceled Cheque
बैंक खाता को वेरीफाई करने के लिए निचे बताई गई किसी एक दस्तावेज़ को देना जरुरी है:-
- बैंक स्टेटमेंट (6 महीने या 1 वर्ष का देना अनिवार्य हैं।)
- बैंक खता पासबुक
- कैंसिल चेक
9. Bank Statement
- बैंक स्टेटमेंट 6 महीने का देना अति आवश्यक है।
नोट:-
- इस दस्तावेज़ को PDF या JPG प्रारूप में अपलोड करना होगा जिसका आकार 200 KB या इससे कम होना हो।
- बैंक स्टेटमेंट आप अपने बैंक शाखा में आवेदन देकर प्राप्त कर सकते है।
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निष्कर्ष:-
दोस्तों, Bihar Laghu Udyami Yojana Document List के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदकों को कौन-कौन दस्तावेज देने होंगे? और इसमें लगने वाले दस्तावेज को आप कैसे बनवाएंगे? जिसकी संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताने का प्रयास किए हैं। तो उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजियेगा और इस प्रकार की रेगुलर अपडेट पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को आवश्यक फ़ॉलो कीजिएगा जिसका लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है।